{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media

Top Live News Near Gaya- Anj

Contents hide
2 म्यूटेशन एवं परिमार्जन के लंबित मामलों का निर्धारित प्रावधान एवं प्रक्रिया के अनुरूप करें निष्पादन

DM की अध्यक्षता में हुई राजस्व समीक्षा

म्यूटेशन एवं परिमार्जन के लंबित मामलों का निर्धारित प्रावधान एवं प्रक्रिया के अनुरूप करें निष्पादन

सभी भूमि सुधार उपसमहर्त्ता अंचल के कार्यों की करेंगे नियमित जांच एवं समीक्षा

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
राजस्व से संबंधित कार्यों की समीक्षा : DM
Advertisement

गया : जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने समाहरणालय सभाकक्ष में राजस्व से संबंधित कार्यों की समीक्षा जिले के सभी अंचलाधिकारी, राजस्व पदाधिकारी तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता के साथ की गई। इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अंचलों में राजस्व कर्मचारी तथा अन्य कर्मी भी मौजूद थे।

बैठक में मुख्य रूप से कृषि गणना 2021-22 के अंतर्गत जिले के वैसे सभी मौजा जिसमें 500 से कम रैयत कि है, सर्वेक्षण कार्य पूरा किए जाने के संबंध में चर्चा की गई। इसके उपरांत दाखिल खारिज के निष्पादन, परिमार्जन, वास भूमि विहीन परिवारों को भूमि बंदोबस्ती, वासगीत पर्चा एवं क्रय नीति के तहत  अद्यतन स्थिति की समीक्षा, भूमि विवाद से संबंधित शनिवार में बैठक की समीक्षा, जमाबंदी पंजी के प्रगति की समीक्षा, अतिक्रमण वाद के द्वारा अतिक्रमण हटाने में प्रगति की समीक्षा तथा जनता दरबार में आने वाले जमीन से संबंधित मामलों में निष्पादन के स्थिति की समीक्षा की गई।

जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि गर्मी के मौसम में प्रायः अगलगी की घटना सामने आती है, संबंधित पीड़ित परिवार को अगलगी की घटना के तुरंत बाद ही पॉलिथीन सीट हर हाल में उपलब्ध करावे। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि आपदा के तहत विभिन्न तरह के होने वाली घटनाओं पर अंचल अधिकारी तुरंत रिस्पॉन्ड करें। जो भी उचित मुआवजा है, उसे तत्काल पीड़ित परिवार को देने में कोई कोताही ना बरतें।

सैरात पंजी के समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपके अंचल के सभी प्रकार के सैरात की एंट्री हर हाल में करवा ले।

अभियान बसेरा के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभियान बसेरा के तहत भूमिहीन परिवारों का सर्वेक्षण तेजी से करते हुए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री करवाना सुनिश्चित करें। अभियान बसेरा के तहत चिन्हित लोगों के लिए वास भूमि उपलब्ध कराने हेतु लंबित मामलों में एक सप्ताह के अंतर्गत कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता को इसका अनुश्रवण सुनिश्चित करने को कहा गया।

ऑनलाइन म्यूटेशन के समीक्षा के दौरान पाया गया कि परैया अंचल, खिजरसराय, आमस, बोधगया, टिकारी एवं बथानी अंचल का कार्य काफी धीमी है। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन म्यूटेशन के आवेदनों को निपटारा के लिए 1 मार्च से फीफा सिस्टम लागू किया गया है इसके तहत राजस्व कर्मचारी सीधे तौर पर राजस्व पदाधिकारी के लॉगिन में ऑनलाइन म्यूटेशन को फॉरवर्ड करेंगे। समीक्षा में बताया गया कि फतेहपुर राजस्व पदाधिकारी के लॉगिन में 120 आवेदन,  टनकुप्पा 69 आवेदन, खिजरसराय 200 आवेदन पेंडिंग है जिला पदाधिकारी ने इस माह के अंत तक लंबित आवेदनों को हर हाल में समाप्त करने का निर्देश दिए। जमाबंदी सुधार हेतु जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि नियमानुसार जमाबंदी का सुधार में तेजी लावे। जमाबंदी सुधार में कहीं कोई कठिनाई आती है तो सीधे तौर पर डीसीएलआर से संपर्क करते हुए निष्पादित करें। जामवंती सुधार की समीक्षा प्रतिदिन रेवेन्यू ऑफिसर अपने स्तर से करें। जिला पदाधिकारी ने जमाबंदी अद्यतन करने के लिए 15 अप्रैल तक अंतिम तिथि निर्धारित किया है। 

समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सभी डीसीएलआर को निर्देश दिया कि बिना किसी ठोस कारण के कर्मचारी अपने स्तर पर बड़े पैमाने पर आवेदनों को पेंडिंग रखते हैं। सभी डीसीएलआर वैसे मामलों की जांच करते हुए संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई हेतु जांच प्रतिवेदन उपलब्ध करावे। उन्होंने सभी अंचल अधिकारी को निर्देश दिया कि राजस्व विभाग द्वारा 28 बिंदुओं की एक परफॉर्मा जारी किया है। उस परफॉर्मा के तहत अपने अंचल को प्रति माह जांच करते हुए, जांच प्रतिवेदन डीसीएलआर के लॉगिन में ट्रांसफर किया जाना है तथा डीसीएलआर जांच प्रतिवेदन को पुनः जांच करते हुए अपर समाहर्ता की लॉगिन में भेजते हुए विभाग को प्रेषित किया जाएगा।

22 से 25 मार्च तक फतेहपुर बेला एवं इमामगंज में सैरात बंदोबस्ती का कार्यक्रम आयोजित की जा रही है।

समीक्षा के क्रम में आमस अंचलाधिकारी अनाधिकृत रूप से लगभग 10 दिनों से अनुपस्थित पाए गए। जिला पदाधिकारी ने अपर समाहर्ता को निर्देश दिया कि तुरंत किसी दूसरे अंचलाधिकारी को आमस अंचल का कार्य सौपे तथा आमस अंचल के कर्मचारी के विरुद्ध मिल रहे शिकायतों पर विभागीय कार्रवाई प्रारंभ करें।

जिला पदाधिकारी ने सभी अंचल अधिकारी को कहा कि अपने अपने क्षेत्र में सरकारी भूमि यदि कहीं अतिक्रमण होता है तो उसे पूरी तत्परता से अतिक्रमण मुक्त करावे साथ ही साथ जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पाइन पोखर आहर इत्यादि को कोई व्यक्ति द्वारा उसे अतिक्रमण करता है तो उसे सर्वोच्च प्राथमिकता से अतिक्रमण हटाने तथा दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें।

उन्होंने सभी अंचलाधिकारी एवं राजस्व कर्मचारी को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करावे की सभी राजस्व कर्मचारी अपने क्षेत्र के पंचायत सरकार भवन में बैठकर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि जनता दरबार में अधिकांश मामले भूमि संबंधित आते हैं संबंधित आवेदनों को अंचल अधिकारी को जांच/ निष्पादन हेतु भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा कि जनता दरबार में आने वाले आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करें।

बैठक में अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सभी डीसीएलआर, सभी राजस्व पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अंचल के राजस्व कर्मचारी उपस्थित थे।

लंगट सिंह कॉलेज, मुजफ्फरपुर में तीन दिवसीय महोत्सव

8 साल सेवा सुशासन एवं गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी का कल होगा शुभारंभ

तिरहुत प्रमंडल आयुक्त गोपाल मीणा करेंगे फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
महोत्सव तथा 8 साल सेवा, सुशासन

पटना/मुजफ्फरपुर : सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), सीतामढ़ी द्वारा मुजफ्फरपुर के लंगट सिंह कॉलेज में 21 मार्च को आजादी का अमृत महोत्सव तथा 8 साल सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण विषय पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम के आयोजक एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अख्तर अंसारी ने कहा कि एल एस कॉलेज में तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन तिरहुत प्रमंडल आयुक्त गोपाल मीणा करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में विशिष्ट अतिथि के तौर पर एनसीसी, मुजफ्फरपुर के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संजय पिल्लई, एल एस कॉलेज के प्राचार्य प्रो (डॉ) ओम प्रकाश राय, सैनिक भर्ती बोर्ड, मुजफ्फरपुर के निदेशक कर्नल बॉबी जसरूतिया तथा आरबीबीएम, कॉलेज की प्राचार्या ममता रानी शामिल होंगे। साथ ही सीबीसी, सीतामढ़ी के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी ग्यास अख्तर, सीबीसी, पटना के क्षेत्रीय प्रचार सहायक नवल किशोर झा, गुरजीत सिन्हा और ज्ञान प्रकाश भी मौजूद रहेंगे।

श्री जावेद ने कहा कि 21 मार्च को एल एस कॉलेज के एनसीसी के कैडेट्स और आरबीबीएम की छात्रों के साथ एक जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी।  उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम से एक दिन पूर्व प्री-पब्लिसिटी के तौर पर मुजफ्फरपुर के कांटी स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विधालय के छात्राओं के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेताओं को 21 मार्च को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस प्रर्दशनी में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं विशेष रूप से बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के दुर्लभ चित्र व गाथा प्रस्तुत की जायेगी। साथ ही इसमें केंद्र सरकार की 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण से जुड़ी उपलब्धियों, योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों से जुड़ी हुई जानकारी भी होगी। 


बेलागंज थानान्तर्गत कुर्की की कार्रवाई के डर से अभियुक्तों  ने पुलिस के समक्ष किया अत्मसमर्पण 

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
विशेष अभियान
कल दिनांक-19.03.2023 को वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के निर्देशानुसार कुर्की की निष्पादन हेतु विशेष अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक (विधि-व्यवस्था) के नेतृत्व में पुलिस निरीक्षक, चंदौती, थानाध्यक्ष बेलागंज एवं पुलिस बल के साथ कुर्की की कार्रवाई हेतु एक टीम का गठन किया गया। उक्त टीम द्वारा बेलागंज थाना कांड संख्या-182/22 दिनांक-01.05.2022, धारा-147/149/341/323/324/307/504/506 भा0द0वि0 एवं 3(i)(r)(s)/3(2)(va) अनु0जाति/जनजाति अधिनियम कांड के अभियुक्तों के विरूद्ध कुर्की हेतु सालेेपुर गॉव पहुॅची तथा कुर्की की कार्रवाई प्रारंभ की लेकिन कांड के अभियुक्तगण कुर्की के डर से बेलागंज थाना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पण करने वाले अभियुक्तो का नाम/पता-01. शैलेश यादव पिता-गनौरी यादव 02. राजीव कुमार पिता-विजय यादव 03. धर्मेन्द्र यादव पिता-स्व0 दुःखु यादव 04. उदय यादव पिता-नागेश्वर यादव चारो सा0-सालेपुर थाना-बेलागंज जिला-गया।

गया पुलिस की त्वरित कार्रवाई, दुष्कर्म के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार


दिनांक-18.03.2023 को वादिनी द्वारा महिला थाना में एक लिखित आवेदन दिया गया कि इनके ही गॉव के अमित कुमार, पे0 मिथिलेश पंडित, सा0 टेउसा, थाना टनकुप्पा, जिला गया एवं इनके अन्य दो अज्ञात सहयोगियों द्वारा एक सुनसान जगह पर ले जाकर इनके साथ दुष्कर्म किया गया है। इस संबंध में वादिनी के लिखित आवेदन पर महिला थाना कांड सं-.21/23, दिनांक-19.03.2023, धारा- 376 (डी) भा0द0वि0 दर्ज कर अनुसंधान प्रारम्भ किया गया। अनुसंधान के दौरान कांड के मुख्य आरोपी अमित कुमार को गिरफ्तार कर न्याययिक हिरासत में भेजा गया है। शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु छापामारी जारी है। पीड़िता का माननीय न्यायालय में बयान तथा मेडिकल जांच कराते हुए अग्रतर कार्यवाही की जा रही है।

 गिरफ्तार अपराधकर्मी का नाम/पता –
1, अमित कुमार, पे0 मिथिलेश पंडित, सा0 टेउसा, थाना टनकुप्पा, जिला गया।   
गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध शराब का सेवन, निर्माण, बिक्री, भण्डारण एवं परिवहन को रोकने तथा शराब तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है।
इस क्रम में दिनांक 19.03.2023 को:- 
01. खिजरसराय थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में फुलवसिया देवी, पे0 कारू चौधरी, सा0 गोसाई मठ, थाना खिजरसराय, जिला गया को 02 लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे खिजरसराय काण्ड संख्या-123/23, दिनाक- 19.03.2023, धारा- 30(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।
02. खिजरसराय थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में राजदीप पासवान, पे0 संतोष पासवान, सा0 कुतलुपुर, थाना खिजरसराय, जिला गया को 25 लीटर देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे खिजरसराय काण्ड संख्या-124/23, दिनाक- 19.03.2023, धारा- 30(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।
03. बॉकेबाजार थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में 1. खेलावन भोक्ता, पे0 डोमन भोक्ता, सा0 डेल्हो, थाना बॉकेबाजार, जिला गया 2. धनजंय मॉझी, पे0-कन्हाई मॉझी 3. इन्द्र सिंह, पे0 राजबली दोनों सा0 गुप्त नगर, थाना आमस, जिला को 40 लीटर देशी शराब एवं 01 तसला के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे बॉकेबाजार काण्ड संख्या-81/23, दिनाक-19.03.2023, धारा- 30(ए/सी) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।
04. चाकनद थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसूचना पर 3806.75 लीटर विदेशी शराब एवं बीयर बरामद किया गया। इस संबंध मे चाकन्द थाना काण्ड संख्या-91/23, दिनाक-19.03.2023, धारा- 467/468/441/120(बी) भा0द0वि0 एवं 30(ए)/36/38/41(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2022 दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

भाजपा की बैठक

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
भाजपा गया जिला
भाजपा गया जिला की बैठक भाजपा जिला कार्यालय पं दीनदयाल उपाध्याय नगर रसलपूर में आयोजित की गई।
जिला भाजपा की बैठक जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश ऊर्फ चिंटू  की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
उक्त बैठक में मुख्य अतिथि पूर्व विधायक सह प्रदेश प्रवक्ता मनोज शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में लगातार अपराध में वृद्धि हो रही है। 
अब पुनः अपहरण उद्योग बिहार में चालू हो चुका है। बिहार की जनता बढ़ते अपराध से त्राहि त्राहि कर रहे हैं। बढ़ते अपराध और वित्तीय अराजकता  से बचाने के लिए भाजपा हमेशा प्रयास करते रही है। 
भाजपा प्रदेश की जनता के हित अनेकों फैसला लिया था।अब भारतीय जनता पार्टी जनता से आशीर्वाद लेने के लिए जन जन तक पहूंचने का काम कर रही है।
इसी क्रम  में भारतीय जनता पार्टी गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार किस्मत आजमा रही है। 
गया स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी को चुनाव जिताने का संकल्प लें।
भाजपा नेता  पूर्व मंत्री सह नगर विधायक ने कहा कि भाजपा हमेशा बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है। 
भाजपा समर्थित  गया स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार को भारी मतों से विजय बनाकर भाजपा को मजबूत करें ताकि आनेवाला समय अपराध मुक्त सरकार मिल सके।

सांस्कृतिक केंद्र के मंच

पांच दिवसीय नाट्य समारोह के समापन


{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
पांच दिवसीय नाट्य समापन समारोह 

गया संग्रहालय गया में अवस्थित मगध सांस्कृतिक केंद्र के मंच पर उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के पांच दिवसीय नाट्य समारोह के समापन समारोह के अवसर पर दीपक चंद्र देव सहायक निर्देशक सूचना जन संपर्क विभाग  गया, अभिषेक कुमार एनडीसी गया,जाने-माने स्थानीय व वरिष्ठ रंगकर्मी सामाजिक कार्यकर्ता निदेशक शम्भू सुमन वरिष्ठ रंगकर्मी, एस एन गुर्जर, तनु कुमारी, शिल्पी कुमारी, अक्षय कुमार ने अमूल्य योगदान उपस्थिति दे कर कार्यक्रम को सफल बनाया मंच संचालन अजय गुप्ता कार्यक्रम आदिवासी उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र तथा संपूर्ण व्यवस्था मनोज कुमार कार्यक्रम समन्वयक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा की गई 

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
प्रस्तुति हुई नाटक
आज समारोह के समापन दिवस 203 2023 को सायं 6:00 बजे से रंग दूध सीधी मध्य प्रदेश द्वारा परसोनी लिखित निर्देशित नाटक हिरण खिलौना की प्रस्तुति हुई नाटक बघेलखंड के घरेलू उत्सवों में महिलाएं पूरी बोलते हुए उबाऊ काम को रोचक बनाने के लिए कई गीत गाती हैं उन्हीं में से एक लोकगीत है बेलन हाई उन्हीं में से गीता हाथ वाली हैवान राजा हिरनी मारे इसी गीत से प्रेरणा लेकर यह नाटक रचा गया जिसमें एक राज्य में अभी-अभी जन्मे राजकुमार का अन्नप्राशन संस्कार होना है राशन में हिरण का मांस पकाने के लिए सैनिक राज्य उद्यान के हिरण को उठाकर मार देते हैं 
{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media

हिरणी अपने हिरण की खोज से व्याकुल भटकती रहती है यह पता चलने पर कि अब इस दुनिया में नहीं रहा रानी से न्याय मांगना चाहती है लेकिन रानी से मिल नहीं पाती तब हिरनी हिरण की खाल की मांग करती है पर खाल से राजकुमार के लिए खंजरी और खिलौना बनाया जा चुका था खिलौने और को पाने के लिए राज्य सत्ता और तंत्र से लड़ाई लड़ती है इधर राजकुमार रघुराई बड़े होते हैं और हिरनी को वर्षों बाद में मिलती है 

{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media
लेकिन हिरनी एक बच्चे की मुस्कान के लिए बरसों से अंत 1000 के बाद मिला खिलौना और बिछोना त्याग देती है और पार्षद में गीत भरता है झोपड़ी के सामने झुके किलो की शान कोशिश करो बची रहे चेहरों का मुस्कान पात्र परिचय इस प्रकार है हिरनी भारती शर्मा सोनी हिरण राजेंद्र त्रिवेदी रानी मां पूनम दहिया जागृति गुप्ता परिचारिका श्रुति सिंह परिहार सैनिक रवीश मिश्रा सैनिक रोशन अवधिया सुनील रावत तस्कर कुलदीप सोनी युवराज रघुराई हर सोनी अनंत मिश्रा मल्ला जितेंद्र देव पांडे राहुल गुप्ता तस्कर दो पीयूष तिवारी बच्चा आयन सोनी साक्षी सोनी आदि ने अपने अभिनय से दर्शकों को अभिभूत किया और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच यह नाटक इसी पड़ाव पर रुकता है और न समारोह भी अपने आज का समापन समारोह के पड़ाव पर यहां पर अपना विराम लेता है।
{TODAY LATEST TOP LIVE NEWS}- Anj News Media

उत्तर मध्य सांस्कृतिक केंद्र की इस पांच दिवसीय नाट्य समारोह की परिकल्पना केंद्र के निदेशक प्रोफेसर सुरेश शर्मा की है जिसे सफल बनाने का मुख्य श्रेय श्रीमती वंदना प्रेयसी सचिव वीरेंद्र प्रसाद निदेशक कला संस्कृति एवं युवा विभाग बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन गया के साथ-साथ गया के कला प्रेमियों को जाता है साथी स्थानीय वरिष्ठ रंगकर्मी शंभू सुमन ने इसमें अपना अहम योगदान दिया है।


पटना स्थित सी डी ए कार्यालय को कोलकाता स्थानांतरित करने की केंद्र सरकार की कवायद के खिलाफ बिहारवासियों मे आक्रोश 

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रदेश प्रतिनिधि सह क्षेत्रीय प्रवक्ता सह सी डी ए बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक प्रो विजय कुमार मिठू सह संयोजक पूर्व विधायक मो खान अली, महासचिव पुरुषोत्तम मिश्रा, सचिव अमरजीत कुमार, सी डी ए सेवानिवृत स्टाफ एसोसिएशन के अध्यक्ष अनुपम कुमार, उदय शंकर पालित, दामोदर गोस्वामी , शिव कुमार चौरसिया, आदि ने कहा की बिहार के एकमात्र रक्षा लेखा नियंत्रक कार्यालय जिसकी स्थापना पूर्व राष्ट्रपति देशरत्न डा राजेंद्र प्रसाद के प्रयास से 77 वर्ष पहले किया गया था , जिसे रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अपग्रेड कर कोलकाता स्थानांतरित करने की कवायद काफी तेज होने से यहां से कर्मचारी , बिहार के सभी सैन्य संस्थान में कार्यरत स्टाफ, तथा बिहार के आम आवाम में भारी आक्रोश है,

जिसके खिलाफ कल दिनांक 22 मार्च को 11:30 बजे दिन से पटना  स्थित सी डी ए कार्यालय के समक्ष शांतिपूर्ण प्रदर्शन आयोजित कर महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री एवम् मुख्यमंत्री बिहार के नाम ज्ञापन, डाक, ईमेल ,ट्वीट के माध्यम से भेजा जाएगा।

नेताओ ने कहा की पूर्व में भी कई बार पटना सी डी ए कार्यालय को कोलकाता स्थानांतरित करने का प्रयास किया गया था, जिसके खिलाफ पटना से दिल्ली तक संघर्ष समिति के बैनर तले सभी राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों, के शांतिपूर्ण आंदोलन एवम् मांग पर रक्षामंत्री ने स्थानांतरण रोकने का काम किए थे, परंतु अब फिर इसकी स्थानांतरण की प्रकिया तेज कर दी गई है ।
नेताओ ने कहा बिहार जैसे बड़े राज्य जहां केंद्रीय प्रतिष्ठान जनसंख्या, क्षेत्रफल, आवश्यकता के अनुरूप काफी कम है, तो दूसरी ओर यहां और संस्थाएं लाने की जगह वर्षो से स्थापित संस्था को दूसरे राज्य में स्थानांतरित किया जा रहा है।


– Anj News Media Presentation

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!