{Update News}- News Anj News Media

समीक्षा बैठक

{Update News}- News Anj News Media
DM समीक्षा News

गया जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में पेयजल एवं संभावित सुखाड़ तथा हीटवेव (लू) से बचाव संबंधी समीक्षा बैठक जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी के साथ समाहरणालय सभाकक्ष में की गई। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी भी मौजूद थे।

           जिला पदाधिकारी सर्वप्रथम जिला सांख्यिकी पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त किया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वर्षापात की स्थिति क्या है। उन्होंने यही जानकारी प्राप्त किया कि पहले की तुलना में इस वर्ष किस प्रखंड में सबसे कम वर्षा या सबसे ज्यादा वर्षापात हुई है।

           जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि जनवरी माह से मार्च माह तक औसतन 13 मिलीमीटर वर्षा मापा गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष लगभग तीन से चार फ़ीट जलस्तर नीचे गिरा है।

Advertisement

           इसके उपरांत पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की जानकारी प्राप्त किया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि टूटे हुए टोलो में कुल 426 योजना को क्रियान्वित करने के लिए लिया गया है। जिला पदाधिकारी ने जानकारी प्राप्त किया कि नन फंक्शनल योजना, कांट्रेक्टर द्वारा कार्य नहीं करने संबंधित कुल कितनी योजना, बोरींग में पानी नहीं मिलने से संबंधित कितनी योजना, बोरिंग फेल के पश्चात किसी दूसरे स्थान से वाटर सप्लाई संबंधित कितनी योजना इत्यादि इन सभी योजनाओं का लिस्ट तैयार कर अति शीघ्र एस्टीमेट तैयार करते हुए कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिए हैं।

           इसके पश्चात उन्होंने बताया कि कुल 219 मिनी जलापूर्ति की योजना है, जिसमें 39 मिनी जलापूर्ति योजना ऑपरेशन मेंटेनेंस में है। इन मिनी जलापूर्ति योजना को मेंटेन करने के लिए विभाग को राशि उपलब्ध कराने हेतु अनुरोध किया गया है ताकि निरंतर रूप से इन मिनी जलापूर्ति योजना को मेंटेन किया जा सके।

           चापाकल मरम्मत समीक्षा के दौरान बताया गया कि अब तक 1632 चापाकल को मरम्मत करने के पश्चात चालू किया जा चुका है। जिले में लगभग 7000 चापाकल मरम्मत करने हेतु लक्ष्य प्राप्त है। शेरघाटी डिवीजन में 97 में तथा गया डिवीजन में 102 चापाकल में राइजिंग पाइप बदला जा चुका है।

           जिला पदाधिकारी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि युद्ध स्तर पर चापाकल मरम्मत कार्य करवाना सुनिश्चित करें साथ ही जिस पंचायत या टोले में मरम्मत करने जाते हैं तो संबंधित मुखिया तथा अन्य जनप्रतिनिधि को हर हाल में सूचना उपलब्ध करवाएं। समीक्षा में बताया गया कि नीमचक बथानी, मोहरा तथा वजीरगंज में काफी धीमी प्रगति से चापाकल मरम्मत कार्य किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए पीएचईडी के कनीय अभियंता को निर्देश दिया कि 1 सप्ताह के अंदर चापाकल मरम्मत गुणवत्तापूर्ण तथा तेजी से करवाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी जगह पेयजल समस्या के आने वाले शिकायतों के समाधान हेतु प्रखंड स्तर तथा नगर निकाय स्तर पर एक कंट्रोल रूम चालू रखें तथा आने वाले समस्याओं को सेम डे निराकरण करें।

           समीक्षा बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर द्वारा बताया गया कि नैली पंचायत के कोकोसडीहरा महादलित टोला में पेयजल की समस्या है, जिला पदाधिकारी ने तुरंत एक नया चापाकल लगवाने का निर्देश दिए हैं। तथा तत्काल टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाने का भी निर्देश दिए हैं।

           उन्होंने सभी नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि अपने क्षेत्र में सार्वजनिक चापाकलों का सर्वेक्षण के पश्चात तेजी से चापाकल मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।

           जिला पदाधिकारी ने जिला पंचायत राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सात निश्चय योजना अंतर्गत नल जल योजना में अपूर्ण योजनाओं को फंक्शनल हर हाल में करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी तथा टेक्निकल असिस्टेंट को फील्ड में रहते हुए जल संकट की समस्याओं पर नजर रखने का निर्देश दिए हैं।

           गया शहरी क्षेत्र में पेयजल समस्या के निराकरण हेतु हर घर गंगाजल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति की जा रही है इसके तहत कुल 31 वार्डों में 56 हजार घरों के कुल तीन लाख 16 हजार लोगों तक हर घर गंगाजल पानी पहुंचाया जा चुका है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि नए पाइपलाइन बिछाने के दौरान कुछ वाडो तथा टोलो में पाइप लाइन बिछाना शेष बाकी है, इसे देखते हुए पुराने पाइपलाइन के माध्यम से भी पेयजल सप्लाई दी जा रही है।

           उन्होंने बताया कि मुरली हिल पानी टंकी को ओवरहेड टैंक से पाइप लाइन कनेक्शन का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा तथा मुरली हिल वाटर टैंक से गंगा पानी का ट्राईल किया जाएगा। ब्रह्मयोनि जलाशय से पुराने पाइपलाइन के माध्यम से जलापूर्ति दी जा रही है। नए पाइपलाइन बिछाते हुए ट्राइल भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शेष डेल्हा एवं रामशिला में ओवरहेड वॉटर टैंक एक गंगा पानी सप्लाई लगभग एक महीना में कार्य पूर्ण कर ली जाएगी। जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि पानी की समस्या के कारण कहीं रोड जाम तथा अन्य कोई समस्या नहीं हो, यह सुनिश्चित करावे। यदि कहीं पानी की समस्या हो रही हो तो उसे संज्ञान में लेते हुए तुरंत वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं।

           हीटवेव समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने अधीक्षक मगध मेडिकल अस्पताल को निर्देश दिए कि एयर कंडीशन सहित कम से कम 50 बेड सेपरेट रखते हुए हीटवेव का स्पेशल वार्ड घोषित करें। हीटवेव के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई एस०ओ०पी० के तहत एक चेक लिस्ट बनाए, उसी के अनुरूप सभी तैयारियां को सुनिश्चित करवाएं। सभी प्रकार की दवाएं एवं उपचार सामग्री मौजूद रखें। डीप फ्रीजर एवं आइसबॉक्स हर हाल में मौजूद रखें।

           उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से यह सुनिश्चित कराएं की सभी सरकारी अस्पतालों में हीटवेव संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण रखे। आइस बॉक्स, ओ आर एस तथा अन्य महत्वपूर्ण दवाई उपलब्ध रखें।

           उन्होंने नगर आयुक्त, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिए कि हीट वेब से बचाव हेतु सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ अथवा ठंडा पानी इत्यादि व्यवस्था के लिए साइट चिन्हित रखें ताकि जरूरत पड़ने पर बिना समय गवाएं वहां पर प्याऊ तथा ठंडा पानी की व्यवस्था करवाया जा सके।

           जिला पदाधिकारी ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कैटल टफ को चालू हालत में रखना सुनिश्चित करें। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 27 कैटल टफ है, जिसमें 8 कैटल टफ छोटी समस्या के कारण बंद है। जिला पदाधिकारी ने तुरंत उसे ठीक करवाने का निर्देश दिए।

           अग्निकांड के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा अंचल अधिकारी को निर्देश दिए कि यदि किसी क्षेत्र में अग्निकांड की घटना होती है तो उसे तुरंत बाद ही पीड़ित लोगों को रहने की व्यवस्था, खाने पीने की व्यवस्था के साथ-साथ पॉलिथीन सीट तथा मुआवजा का वितरण सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने फायर पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के सभी फायर ब्रिगेड की वाहनों को दुरुस्त रखते हुए कहीं से अगलगी की सूचना आने पर तुरंत रिस्पॉन्ड करेंगे।

           लघु सिंचाई पदाधिकारी से जिले में ट्यूबेल की स्थिति की जानकारी लेने पर बताया गया कि जिले में 181 ट्यूबवेल है जिसमें 110 चालू अवस्था में है। 43 ट्यूबेल समाप्त हो गया है तथा 37  ट्यूबेल तकनीकी खराबी के कारण बंद है। जिला पदाधिकारी ने 10 दिनों के अंदर बंद ट्यूबेल को चालू करवाने का निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि टिकारी के भोरी पंचायत तथा खिजरसराय के बिहटा पंचायत के मुखिया को ट्यूबवेल मरम्मत हेतु पैसा स्थानांतरण किया गया है परंतु उनके द्वारा अब तक मरम्मत नहीं करवाया गया है। जिला पदाधिकारी ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए कि मुखिया से समन्वय स्थापित कर ट्यूबेल मरम्मत करवाएं।

गया में नीरा बिक्री केंद्रों का शुभारंभ

जिला परियोजना प्रबंधक श्री आचार्य मम्मट के द्वारा बोधगया के दोमुहान एवं सिकरिया मोड़ पर स्थाई नीरा बिक्री केंद्र का शुभारंभ कराया गया। साथ ही जय प्रकाश नारायण सदर अस्पताल के समीप गतिशील नीरा बिक्री स्टॉल का शुभारंभ भी कराया गया। मौके पर मौजूद स्थानीय लोगों को नीरा के लाभ के विषय में जानकारी दी गई। उपस्थित लोगों ने स्वास्थ्यवर्धक प्राकृतिक पेय नीरा का स्वाद ले इसकी तारीफ की। जिला परियोजना प्रबंधक ने कहा नीरा स्वास्थ्य के लिए एक उत्तम पेय पदार्थ है। इससे कई प्रकार के पोषण मिलता है। गर्मियों के मौसम में यह शरीर को तरलता की कमी से बचता है। गरमी से रहत प्रदान करता है। बिहार में इसे प्रोत्साहित करने की जरुरत है। राज्य एवं जिला प्रशासन के दिशा निर्देशन में जीविका इस बिहार के सभी जिलों में जीविका इस दिशा में कार्य कर रही। जिले में लोगों को स्वास्थ्यवर्द्धक पेय ‘नीरा’ उपलब्ध करने के उद्देश्य से नीरा बिक्री केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है।

नीरा एक प्रकृतिक पेय पदार्थ है जो ताड़ एवं खज़ूर के पेड़ से एक विशेष प्रक्रिया से रिसाव (टैपिंग) द्वारा प्राप्त किया जाता है। इसे चुने के लेप लगे मिट्टी के बर्तन जिसे लवणी कहते हैं में इकट्ठा किया जाता है। एकर्तित नीरा को शीत भंडारण द्वारा खमीरीकरण से बचाया जाता है। जिले में लोगों को स्वास्थ्यवर्द्धक पेय ‘नीरा’ उपलब्ध करने के उद्देश्य से नीरा बिक्री केंद्रों का शुभारंभ किया जा रहा है। वर्त्तमान  मौसम में 18 बिक्री नीरा केंद्रों को खोला गया है। 

सूरज जीविका नीरा उत्पादक समूह, मानपुर से जुड़े पूना चौधरी ने बताया कि नीरा पेड़ से प्राप्त शुद्ध एवं मीठा रस है। शाम को पेड़ पर चुने के लेप लगे लवणी लगा प्रातः सूर्योदय से पूर्व इसे उतार लेते हैं। इसे ठंडा रखते हुए बिक्री केंद्र तक पहुंचाया जाता है। भुनेश्वर चौधरी ने भी नीरा इकट्ठा करने की प्रक्रिया की जानकारी दी।     

प्रबंधक जीविकोपार्जन-कृषि कौटिल्य ने बताया कि नीरा के विषय में आम लोगों को सही जानकारी नहीं है। बहुत से लोग इसे ताड़ी ही समझते है जबकि नीरा ताड़ी नहीं है। ताड़ी अल्कोहलिक होती है जबकि नीरा नॉनअल्कोहलिक पेय है। नीरा पीने से कोई नशा नहीं होता बल्कि शरीर को अच्छा पोषण प्राप्त होता है। कोल्ड स्टोरेज चेन मेंटेन रखने से नीरा का शुद्ध रूप बरकरार रहता है। यह बहुत ही गुणकारी है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए भी उपयुक्त पेय है। सीधे अर्थों में कहे तो इसे पीने के अनेक लाभ है। दक्षिणभारत में तो यह एक लोकप्रिय नेचुरल ड्रिंक है। वहाँ लोग इसे खूब पसंद करते हैं। बिहार में इसे प्रचारित करने की जरूरत है। बहुत से  लोग इसे अभी भी ताड़ी ही समझ रहे हैं जबकि ताड़ी नीरा के खमीरीकृत होने से बनता है जो सामान्यतः धूप एवं गर्मी लगने से अल्कोहलिक हो जाता है।

गया ही नहीं पुरे बिहार में ताड़ और खजूर के पेड़ों की अच्छी संख्या है। नीरा उत्पादन एवं बिक्री द्वारा पूर्व में ताड़ी उत्पादन में लगे लोगों को नीरा उत्पादन एवं बिक्री के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसमें जीविकोपार्जनकी अच्छी संभावना है। राज्य सरकार का प्रयास है कि बिहार में प्रकृतिक संसाधन ताड़ एवं खजूर के पेड़ से जीविकोपार्जन प्राप्त करने वाले परिवारों को बिना किसी क्षति के लाभ ला एक अवसर मिले साथ ही लोगों को प्रकृतिक पेय पदार्थ भी उपलब्ध हो सके। उम्मीद है सभी प्रयसों से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

उपरोक्त उद्धघाटन में सभी स्थानों पर जिला परियोजना प्रबधक एवं प्रबंधक जीविकोपार्जन-कृषि के अतिरिक्त जिला से कार्यालय से प्रबंधक दिनेश कुमार एवं कंसल्टैंट सुदीप्तो सासमल उपस्थित हुए। अलग-अलग जगह जीविका दीदियाँ, प्रखंड कार्यालय से प्रखंड परियोजना प्रबंधक शुभराज, भास्कर कुमार, रश्मि कुमारी, जीवीओपार्जन विशेषज्ञ सुनील कुमार, दिवार कुमार एवं परियोजना कर्मी सुधा, ज्ञानेंद्र राकेश एवं अन्य उपस्थित थे।

बाॅकेबाजार में लगेगा लेमनग्रास आधारित उत्पादों के निर्माण का उद्योग

गया जिले में 120 एकड़ बंजर भूमि में लगायी जायेगी लेमनग्रास

गया जिले में 3237 हे० कृषि योग्य बंजर भूमि है। जिला प्रषासन द्वारा की गयी पहल से लगभग 100 एकड़ में लेमनग्रास लगायी गयी थी। पहल सार्थक रहा। किसानों को लेमनग्रास के उत्पादन से अच्छी आय हो रही है। गया जिले के 500 एकड़ भूमि में लेमनग्रास की खेती कराने के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में 120 एकड़ भूमि पर लेमनग्रास लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। बाॅके बाजार में 80 तथा गुरुआ में 40 एकड़ क्षेत्र में वर्ष 2023-24 में लेमनग्रास लगाया जायेगा। 

लेमनग्रास तेल की राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बहुत मांग हैं। लेमनग्रास तेल से बने साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल काफी उपयोगी है। बाॅके बाजार महिला उत्पादन समूह को आत्मा, गया के द्वारा लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाने का प्रषिक्षण दिलाया गया है। महिलाएँ लेमनग्रास तेल से साबुन, सेनेटाईजर, फिनाईल बनाकर इसका छोटे पैमाने पर विपणन कर रही है। 

जिला प्रषासन के सहयोग से लेमनग्रास तेल आधारित उत्पादों के निर्माण हेतु शीघ्र ही बाॅके बाजार में उद्योग लगाया जायेगा। यह उद्योग महिला समूहों के द्वारा संचालित होगा। जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से इन महिलाओं को आर्थिक सहायता एवं सरकारी भूमि/भवन भी उपलब्ध कराया जायेगा।

जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी एवं महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र, गया को इस संबंध में आवष्यक कार्रवाई करने निर्देष दिया गया। आने वाले कुछ दिनों में गया जिले के ये उत्पाद राज्य एवं राज्य से बाहर के बाजारों के साथ- साथ आमेजन आदि पर भी Online बिक्री हेतु उपलब्ध होगा।

पोषण पखवाड़ा (20मार्च से 3 अप्रैल 2023) अन्तर्गत गया जिले में जिला पदाधिकारी के द्वारा पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

सभी प्रखण्डों में पोषण के प्रचार प्रसार हेतु इस तरह के प्रचार वाहन को घुमाने का निर्देश दिया गया। पोषण पखवाड़ा के तहत विगत 20 अप्रैल जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं प्रखण्ड स्तर से विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं ताकि समुदाय को सही पोषण के रूप में मोटे अनाज के महत्व को बताया जा सके।साथ हीं सही पोषण और स्वास्थ्य को लेकर छोटे छोटे संदेश यथा जन्म के 6 माह तक सिर्फ स्तनपान, 6 माह से ऊपरी आहार की शुरुआत, भोजन में विविधता और साफ सफाई की जानकारी से जन जन को अवगत कराने को लेकर कई गतिविधियों को कराया जा रहा है ताकि इस अभियान को जनांदोलन का रूप दिया जा सके।पोषण थाली में मोटे अनाज के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए  जिला पदाधिकारी के नेतृव में हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई । हस्ताक्षर अभियान में जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित कई जनप्रनिधियों एवम कर्मियों ने भी भाग लिया।

पोषण पखवाड़ा-2023 के अंतर्गत गया जिले में पोषण थाली में मोटे अनाज के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी के नेतृव में हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत की गई। 

हस्ताक्षर अभियान में जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित कई जनप्रतिनिधियों एवं कर्मियों ने भी भाग लिया। समाहरणालय कैम्पस में लगाए गए बैनर पर संदेश दिया गया है कि “पोषक तत्वों से भरपूर श्री अन्न- मोटे अनाज को भोजन में शामिल करें”। 

इसे इस प्रकार से प्रदर्शित किया गया है कि अधिक से अधिक लोग इसे देखें और मोटे अनाज के महत्व को जान सकें। विदित हो कि इस बार पोषण पखवाड़ा -2023 के दौरान “श्री अन्न – मोटे अनाज पोषक तत्वों से भरपूर हैं”, इस संदेश को आमजन तक अधिक से अधिक पहुंचाने का लक्ष्य को रखा गया है। 

गया जिले में भी इस दिशा मे कार्य करने हेतु विभिन्न स्तर पर कार्यक्रम हो रहे हैं। इसे प्रोत्साहित और प्रचारित करने के उद्देश्य से हस्ताक्षर कैम्पेन शुरू किया गया है।

चाकंद थाना पर जाकर विधि व्यवस्था की स्तिथि की समीक्षा गई। स्तिथि पूर्णतः सामान्य है। विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु तथा दोषियों की गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिए गए।

गया पुलिस के द्वारा जिला में अवैध शराब का सेवन, निर्माण, बिक्री, भण्डारण एवं परिवहन को रोकने तथा शराब तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हेतु विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में दिनांक 31.03.2023 कोः-

01. रौशनगंज थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में मुनिया देवी,  पे0 कृष्णा चौधरी, सा0 बाकड़डिह, थाना इमामगंज, जिला गया को  20 ली0 देशी शराब, के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे रौशनगंज थाना काण्ड संख्या 78/23 दिनांक 31.03.2023 धारा- 30(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज  कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।  

02. अतरी थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आरोप में संजय मांझी,  पे0 नारायण मांझी, सा0 भलुआ, थाना अतरी, जिला गया को 08 ली0 महुआ शराब, के साथ गिरफ्तार किया गया। इस संबंध मे अतरी थाना काण्ड संख्या 165/23 दिनांक 31.03.2023 धारा- 30(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज  कर अग्रतर कारवाई की जा रही है। 

03. अतरी थानान्तर्गत अवैध शराब की बिक्री करने के आसूचना पर जिला गया से 15 ली0 महुआ शराब, बरामद किया गया। इस संबंध मे अतरी थाना काण्ड संख्या 166/23 दिनांक 31.03.2023 धारा- 30(ए) बिहार म0 एवं उ0 संसोधित अधिनियम 2018 दर्ज  कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

दिनांक 31.03.2023 को चांकद थाना क्षेत्रन्तर्गत ढकाईन से रामनवमी का जुलूस बिना अनुमति के डब्बू गॉव के तरफ लाया जा रहा था, जिसकी सूचना मिलने पर थाना द्वारा त्वरित कारवाई करते हुए पुलिस पदाधिकारी को स्थल पर भेजा गया। उक्त स्थल पर दोनों पक्षों के द्वारा विवाद किया जा रहा था। तत्पश्चात वरीय पदाधिकारी के आदेशानुसार भारी संख्या में पुलिस पदाधिकारियों एवं बलों को वहॉ पर तैनात किया गया, जिससे शांति स्थापित की गयी तथा स्तिथि सामान्य किया गया। 

उक्त घटना के संबंध में चांकद थाना अन्तर्गत प्रशासन द्वारा कांड संख्या 109/23 दर्ज किया गया है, जिसमें दोनों पक्षों के असामाजिक तत्वों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि दोनों पक्षों के द्वारा थाना में आवेदन भी दिया गया है, जिसके क्रम में चांकद थाना कांड संख्या 110/23 एवं 111/23 दर्ज किया गया है। दर्ज हुए कांडो में संलिप्त असामाजिक तत्वों की पहचान किया गया है तथा अन्य की पहचान की जा रही है और उनके विरूद्ध विधिवत् कारवाई की जा रही है।

दिनांक 01.04.2023 को चांकद बाजार के अन्तर्गत कुछ व्यक्तियों के द्वारा बाजार के कारोबारियों पर दबाव बनाकर उनकी दूकानों को बंद कराया जा रहा था, जिसकी सूचना मिलने पर गया पुलिस द्वारा त्वरित कारवाई करते हुए उन व्यक्तियों की पहचान कर चाकंद थाना के अन्तर्गत कांड संख्या 112/23 दर्ज किया गया है। वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के आदेशानुसार चाकंद बाजार के अन्तर्गत सहायक पुलिस अधीक्षक, विधि-व्यवस्था, पुलिस निरीक्षक, चंदौती अंचल, थानाध्यक्ष, चाकंद थाना एवं अन्य पुलिस पदाधिकारियों के साथ चांकद बाजार में फ्लैग मार्च किया गया और लोगों से बातचीत की गयी, 

जिसके पश्चात सभी कारोबारियों ने अपनी दूकाने खोली और उन्हें विश्वास दिलाया गया कि जो भी व्यक्ति माहौल बिगाड़ने की कोशिश करेगा, उसके विरूद्ध सख्ती से कानुनी कारवाई की जायेगी। 

वर्तमान में चाकंद थाना क्षेत्र के सभी स्थानों पर स्तिथि सामान्य है परंतु ऐतिहातन संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पदाधिकारी तथा बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। 

वरीय पुलिस अधीक्षक गया द्वारा चाकंद थाना क्षेत्र का भ्रमण कर स्तिथि की समीक्षा किया गया है तथा विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु तथा दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। गया पुलिस सभी से अपील करती है कि अफवाहों पर ध्यान न दें तथा पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग करें।

आंती थाना को सूचना मिली की रफीगंज-गोह मुख्य मार्ग में तिनेरी-लठ्ठा मोर से पूरब औरंगाबाद जिला के सीमा पर आंती थाना अन्तर्गत तिनेरी गाँव के बधार में खेत में एक महिला एवं एक बच्ची का शव पड़ा हुआ है। 

इसकी सूचना थानाध्यक्ष आंती द्वारा वरीय पुलिस अधीक्षक, गया को दिया गया। वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के द्वारा थानाध्यक्ष, आंती थाना, अंचल पुलिस निरीक्षक, टिकारी अंचल तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, टिकारी, गया को तत्क्षण घटना स्थल पर पहुचॅकर मामला की जॉच करने तथा अग्रतर कारवाई करने का निर्देश दिया गया। 

थानाध्यक्ष, आंती थाना द्वारा घटना स्थल पर पहुॅचकर उक्त अज्ञात शवों को कब्जा में ले लिया गया है तथा घटनास्थल को सुरक्षित करते हुए एफ0एस0एल0 टीम एवं तकनिकी शाखा के टीम को घटनास्थल पर जाँच हेतु बुलाया गया है। अभीतक शवों की पहचान नहीं हो सकी हैं। इस संबंध में जॉचोपरांत कांड दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है।

चाकंद थानान्तर्गत डब्बूनगर गॉव में रामनवमी  जुलूस के दौरान दो पक्षों में गाली गलौज एवं पत्थरबाजी की घटना घटित होने की सूचना थानाध्यक्ष, चांकद थाना को प्राप्त हुई। थानाध्यक्ष, चांकद थाना के द्वारा वरीय पुलिस अधीक्षक, गया को इस संबंध में अवगत कराया गया। 

उक्त सूचना वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के द्वारा सहायक पुलिस अधीक्षक, विधि-व्यवस्था, गया, अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान), गया, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, नीमचक बथानी, गया, पुलिस उपाधीक्षक, यातायात, गया, पुलिस निरीक्षक, चंदौती अंचल, थानाध्यक्ष, बेलागंज, बुनियादगंज, चंदौती, महिला थाना, अनु0जाति/ जन जाति थाना, पाई बिगहा ओ0पी0, मेन थाना एवं पुलिस केन्द्र, गया में उपलब्ध बलों को तत्क्षण घटना स्थल पर पहुॅचकर उत्पन्न विवाद को शांत कराने हेतु निर्देशित किया गया। 

उक्त आदेश के आलोक में वरीय पदाधिकारियों के द्वारा घटना स्थल पर पहुॅचकर दोनों पक्षों के बीच में उत्पन्न विवाद को समझा-बुझाकर शांत कराया गया। 

इसी क्रम मौके पर उपस्थित कुछ असामाजिक तत्वों के द्वारा पुलिस बल पर पत्थर चलाया गया, जिससे दो पुलिस कर्मी को हल्की चोटें आई है, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में First Aid के पश्चात थाना वापस भेज दिया गया। 

दोनों पक्षों में असामजिक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है। इस संबंध में कांड दर्ज कर अग्रतर कारवाई की जा रही है। वर्तमान में स्थिति सामान्य है, फिर भी निगरानी रखी जा रही है। 

स्थिति सामान्य होने तक के लिए पुलिस पदाधिकारी/ बलों की प्रतिनियुक्ति डब्बूनगर गॉव एवं आस-पास के क्षेत्र में की गयी है। दोषियों की गिरफ्तारी हेतु सहायक पुलिस अधीक्षक विधि व्यवस्था के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया है जिसके द्वारा दोषियों की गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही है।

गया : भाजपा जिलाध्यक्ष गया का हो रहे वीडियो वायरल को लेकर जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम ने  कल ही अर्थात 31 मार्च को ही अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी को जांच करने तथा उक्त वायरल वीडियो से संबंधित जांच/ सत्यापन प्रतिवेदन की मांग किया गया था।

उक्त आलोक में गया ज़िलाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज कराने का निर्देश दिया।

{Update News}- News Anj News Media
आपसी भाईचारा कायम करने हेतु प्रयास

वरीय पुलिस अधीक्षक, गया के निर्देशानुसार अनुमंडल पदाधिकारी, सदर एवं सहायक पुलिस अधीक्षक(विधि व्यवस्था), गया के नेतृत्व में चाकंद थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के माध्यम से दोनों पक्षों में सामाजिक सौहार्द्य एवं आपसी भाईचारा कायम करने हेतु प्रयास किया गया। बैठक में दोनों पक्षों के गणमान्य व्यक्तियों सहित स्थानीय नागरिकों ने हिस्सा लिया तथा इनके द्वारा प्रभावित गाँव/क्षेत्र में शांति कायम करने हेतु पुलिस-प्रशासन का सहयोग करने की बात कही गई। वर्तमान में स्थिति सामान्य है, फिर भी निगरानी रखी जा रही है। घटना में संलिप्त असामजिक तत्वों को चिन्हित कर साक्ष्य के आधार पर इनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। ऐतिहातन पुलिस पदाधिकारी/बलों की प्रतिनियुक्ति संवेदनशील स्थानों पर किया गया है। पुलिस द्वारा प्रभावित क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर सभी लोगों से सामाजिक सौहार्द्य कायम करने हेतु अपील गई है।

गया पुलिस आमजनों से अपील करती है की अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा सामाजिक सौहार्द बनाए रखने में पुलिस एवं प्रशासन की मदद करें।

उक्त मामले में साक्ष्य के आधार पर 12 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। सभी लोगों से निवेदन है कि कृपया अफवाहों पर ध्यान ना दें तथा सामाजिक सौहार्द बनाए रखने में पुलिस एवं प्रशासन की मदद करें। गया पुलिस आपकी सेवा में सदैव तत्पर है।

जिला अंतर्गत विभिन्न थानों द्वारा अलग अलग कांडों में फरार अभियुक्तों के विरूद्ध तामिला किया गया ईश्तेहार, हाजिर नहीं होने पर चल संपत्ति की जाएगी कुर्कः-

01.   SC/ST थाना कांड सं0 33/22 दिनांक 10.10.2022, धारा-341/323/380/ 485/504/506/34 भा0द0वि0 एवं 3 (1) (r) (r)  SC/ST एक्ट में फरार आशोक सिंह, पिता.-श्री कमता सिंह, सा0 एवं थाना फतेहपुर, जिला गया। 

02.   SC/ST थाना कांड सख्या 54/22 दिनांक 09.011.2022 धारा-147/323/354/379/504/506 भा0द0वि0 एवं 3 (1) (r) (s.)/3(2) (v)(a) SC/ST Act में फरार 01. किंगसम कुमार, पे0 विनोद भगत, 02. केतन कुमार, पे0-लालु भगत दोनों सा0-नसेर, थाना.-गुरूआ, जिला गया।

03.  चेरकी थाना कांड संख्या 257/17 में फरार राजा वाबू, सा0. प्रमोद नगर, थाना चेरकी, जिला गया।

04.  चेरकी थाना टी0आर0- 479/22, कम्पलेन संख्या-6/5   में फरार राजेश्वर प्रसाद, पे0 भगवान लाल, सा0.चेरकी, थाना चेरकी, जिला गया। 

05.  चेरकी थाना कम्पलेन संख्या-6/5 /टी0आर0 नम्बर -479/22  में फरार बब्लु साव, पे0 राजेश्वर साव, सा0.चेरकी, थाना चेरकी, जिला गया। 

06.  फतेहपुर थाना कांड सं0- 344/18, जी0आर0 7509/18, धारा-302/201 भा0द0वि0 में फरार 01. रौशन कुमार, पे0 सुनिल सिंह एवं 02. आलोक कुमार पे0 योगेन्द्र सिंह, दोनों सा0-पकड़ी थाना फतेहपुर, जिला गया। 

07.  चन्दौती थाना टी0आर0 1245/21, सी0 2372/18  धारा- 406/420/भा0द0वि0 में फरार 01. शहनाज अर्शीद पे0 एम0एम0 आर्शीद उर्फ पप्पु एवं 02. एम0एम0 आर्शीद उर्फ पप्पु, पे0 स्व0 अबदुल सलाम, दोनों सा0-अलीगंज, थाना चन्दौती, जिला गया। 

08.  मैगरा थाना कांड सं0-50/22, दिनांक 05.11.2022, धारा- 147/148/149/447/ 448/436/427/441/442/379/392/307/302/120(बी) भा0द0वि0 में फरार 01. सीताराम भुईया, पे0 अमन भुईया, 02. सुर्यदेव भुईया, पे0 सौदागर भुईया, 03. विनोद विश्वकर्मा, पे0 रामेश्वर मिस्त्री, सभी सा0-पचमंडल, थाना मैगरा, जिला गया सहित इस कांड में संलिप्त कुल 34 अभियुक्तों के विरूद्ध। 

09.  सरवहदा ओ0पी0 टी0आर0 794/21, एफ 25/16 में फरार विलाश मांझी, पे0 पनी मांझी एवं 02. योगेन्द्र मिस्त्री, पे0 कारू मिस्त्री, दोनों सा0 तेतरिया, थाना खिजरसराय, जिला गया। 

10.  सरवहदा ओ0पी0 सी0 1495/14 टी0आर0 2563/18 में फरार भूषण चौधरी, पे0 सीताराम चौधरी, सा0 तेतरिया, थाना खिजरसराय, जिला गया।  

11.  कोतवाली थाना टी0आर0 333/22, कम्पलेन 01/21  में फरार पुनम देवी, पे0 श्री शंकर लाल भारद्वाज, सा0 बाल्टी फैक्टी, थाना कोतवाली, जिला गया।  

12.  अतरी थाना कांड सं0- 34/22 दिनांक 04.02.2022 धारा-341/323/324/325/ 307/504/506 एवं 3 (1)(r)(s)/va SC/ST Act. में फरार 01. संजय सिंह, पे0 उदय सिंह, 02. पवन सिंह, पे0 स्व0 राम सिंह, 03. गुलशन कुमार, पे0 आशोक सिंह, एवं 04 कन्हैया कुमार, पे0 पवन सिंह,  सभी सा0 पांडेय बिगहा, थाना अतरी, जिला गया।

उपरोक्त सभी कांडों में फरार अभियुक्तों के विरूद्ध  संबंधित थाना द्वारा ईश्तेहार तामिला कराया गया। इश्तेहार इन अभियुक्तों के घर के दरवाजा पर चिपकाया गया एवं ढोल बजाकर स्थानीय लोगों को इसकी जानकारी दी गई। अगर ये अभियुक्त एक माह के अंदर माननीय न्यायालय में आत्मसमर्पण नहीं करते हैं तो इनकी चल संपत्ति को कुर्क कर दिया जाएगा।

– AnjNewsMedia 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!